होमगार्ड सिविल डिफेन्स वालेन्टीयर्स का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित

- Friday, June 29, 2018 . Read

प्रशिक्षण में आपदा प्रबंधन की विभिन्न तरह की जानकारियां दी गई

अलीराजपुर।  कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्री गणेश शंकर मिश्रा के मार्गदर्शन एवं दिशा निर्देशानुसार होमगार्ड सिविल डिफेन्स वालेन्टीयर्स का एक दिवसीय आपदा के दौरान बचाव संबंधित प्रशिक्षण आयोजित हुआ। आपदा प्रबंधन के तहत आयोजित होमगार्ड लाइन दीपा की चौकी में आयोजित उक्त प्रशिक्षण में जिलेभर के विभिन्न स्थानों से सिविल डिफेन्स वालेन्टीयर्स ने भाग लिया। प्रशिक्षण में सम्मिलित वालेन्टीयर्स को विभिन्न तरह की आपदा के समय राहत सामग्री पहुंचाने, बचाव के उपायों और तकनीक, रेस्क्यू आपरेशन की जानकारी दी गई। प्लाटून कमांडर होमगार्ड जिला अलीराजपुर श्री संतोष डिन्डोर ने बताया इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 38 होमगार्ड सिविल डिफेन्स वालेन्टीयर सम्मिलित हुए। इनमें जोबट, नानपुर, अलीराजपुर, कट्ठीवाडा, उदयगढ सहित अन्य स्थानों के वालेन्टीयर थे। 
        प्रशिक्षण के दौरान आपदा राहत सामग्री वितरण, बचाव के तरीके, सांप पकडने का उपकरण, पकडे की विधि, ओबीएम मोटर बोट का उपयोग, सुरक्षा संबंधित बोट नियंत्रण, सुरक्षा उपकरणों की जानकारी, बाढ, आंधी, भूकंप, दुर्घटना के दौरान घायलों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के तरीकों आदि की जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त प्राथमिक उपचार, आकस्मिक स्थिति के दौरान उपलब्ध घरेलू सामग्री से बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर होमगार्ड की आपदा राहत टीम के सदस्यगण उपस्थित थे।

होमगार्ड सिविल डिफेन्स वालेन्टीयर्स का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित

अलीराजपुर जिले की हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए हमारा Facebook पेज को लाइक करें

प्रशिक्षण के दौरान आपदा राहत सामग्री वितरण, बचाव के तरीके, सांप पकडने का उपकरण, पकडे की विधि, ओबीएम मोटर बोट का उपयोग, सुरक्षा संबंधित बोट नियंत्रण, सुरक्षा उपकरणों की जानकारी, बाढ, आंधी, भूकंप, दुर्घटना के दौरान घायलों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के तरीकों आदि की जानकारी दी गई।

Reactions: