रविवार, दिसंबर 30, 2018
अलीराजपुर। ओडीएफ की गुणवत्ता एवं स्थायीत्व पर आधारित दो दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण का शुभारंभ कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री शमीम उद्दीन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एम.एल त्यागी ने किया। उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री शमीम उद्दीन ने कहा खुले में शौच मुक्ति ओडीएफ का जिले को जो सम्मान मिला है उस सम्मान को बरकरार रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। इसके लिए हमें सतत प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा खुले में शौच मुक्ति व्यवहार परिवर्तन से जुडा विषय है। इसके लिए समाज के प्रत्येक वर्ग को लगातार प्रयास करने की आवश्यकता है।

        उन्होंने कहा ओडीएफ को बरकरार रखने हेतु लगातार प्रयास करते हुए आमजन के साथ-साथ, जनप्रतिनिधिगण, आमजन, समूहों की महिलाओं, स्कूली बच्चों एवं सभी स्तर पर भागीदार व्यक्तियों को जोडकर लगातार प्रयासों को बल देना होगा। स्कूली बच्चों की भागीदारी और सक्रियता से ओडीएफ को बरकरार रखने में सहभागी बनाया जाए। इस अभियान से स्कूली बच्चों को विशेष रूप से जोडा जाए। प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए जिला पंचायत सीईओ श्री त्यागी ने अलीराजपुर जिले में खुले में शौच मुक्ति हेतु किये गए प्रयासों और आमजन की भागीदारी के तहत हुए प्रयासों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने अलीराजपुर जिले में ओडीएफ हेतु किये गए प्रयासों के लिए अपनाई गई प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। साथ ही उन्होंने ओडीएफ कार्य की नियमित मॉनिटरिंग के बारे में भी बताया। 
       इस अवसर पर यूनिसेफ के श्री अजय कोहरे ने खुले में शौच मुक्ति हेतु किये गए प्रयासों के बारे में बताया। प्रशिक्षण में उपस्थित प्रतिभागियों ने भी अपने अनुभव बताए। उक्त प्रशिक्षण में जिले के प्रत्येक जनपद से ओडीएफ की गुणवत्ता एवं स्थायीत्व हेतु आगामी दिनों में किये जाने वाले प्रयासों का प्रशिक्षण लेने हेतु प्रतिभागी उपस्थित हुए। प्रशिक्षण का शुभारंभ मां सरस्वती एवं महात्मा गांधी के चित्र का पूजन, पुष्पमाला एवं दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया। कार्यक्रम में एसबीएम के जिला समन्वयक श्री सुनील मुजाल्दा ने स्वागत उद्बोधन व्यक्त किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षणार्थीगणों को विभिन्न माध्यमों से ओडीएफ की गुणवत्ता एवं स्थायीत्व हेतु किये जाने वाले प्रयासों और समुदाय को किस तरह से इसके लिए सहभागी बनाया जाए। इसके बारे में विस्तार से जानकारी एवं पॉवर पाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से बताया गया।

अलीराजपुर-ओडीएफ की गुणवत्ता एवं स्थायीत्व पर जिला स्तरीय प्रशिक्षण का कलेक्टर श्री शमीम उद्दीन ने किया शुभारंभ



अलीराजपुर जिले की हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए हमारा Facebook पेज लाइक करें

प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षणार्थीगणों को विभिन्न माध्यमों से ओडीएफ की गुणवत्ता एवं स्थायीत्व हेतु किये जाने वाले प्रयासों और समुदाय को किस तरह से इसके लिए सहभागी बनाया जाए। इसके बारे में विस्तार से जानकारी एवं पॉवर पाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से बताया गया।

प्रतिक्रियाएँ:

More From Web

#ट्रेंडिंग

[random][carousel1 autoplay]

Asha News

{picture#YOUR_PROFILE_PICTURE_URL} YOUR_PROFILE_DESCRIPTION

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.